Pages

Search This Website

Tuesday, 26 July 2022

 जावेद करीम की सफलता की कहानी! उन्होंने YouTube की स्थापना कैसे की?



14 फरवरी, 2005 को जावेद करीम , चाड हर्ले और स्टीव चैन ने YouTube लॉन्च किया। उन्हें व्यापक रूप से YouTube के निर्माता के रूप में भी माना जाता है। जावेद करीम संयुक्त राज्य अमेरिका के एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर और उद्यमी हैं। वह जर्मन और बांग्लादेशी मूल का है। जावेद करीम पहला वीडियो अपलोड होने के बाद से YouTube के साथ हैं, और कंपनी का राजस्व 2021 में $28.80 बिलियन से अधिक होने की उम्मीद है। YouTube के विकास में उनका योगदान बस अपरिहार्य है।

इंटरनेट एक्सेस करने वाले किसी व्यक्ति ने शायद अपने जीवन में कभी न कभी YouTube पर एक वीडियो देखा होगा। YouTube वह मंच है जिसने कई संवेदनाओं को जन्म दिया; इसके बिना, कोई T-Series, Pewdiepie, CarryMinati, या हजारों अन्य वीडियो निर्माता नहीं होंगे। सुसान वोज्स्की YouTube की वर्तमान सीईओ हैं , जो फरवरी 2014 में अमेरिकी ऑनलाइन वीडियो साझाकरण और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में शामिल हुई थीं।

क्या आप जानते हैं कि YouTube पर अब तक अपलोड किया गया पहला वीडियो "मी एट द जू" था, जिसे 23 अप्रैल, 2005 को जावेद करीम के अलावा किसी और ने अपलोड नहीं किया था? मार्च 2022 तक, YouTube पर अपलोड किए गए पहले वीडियो को 224 मिलियन से अधिक बार देखा जा चुका था।

YouTube के सह-संस्थापक जावेद करीम की सफलता की कहानी पर एक नज़र डालें। मैं उनके धन, शिक्षा, व्यक्तिगत जीवन और अन्य विषयों के बारे में बात करूंगा।

जावेद करीम - प्रारंभिक जीवन और शिक्षा

जावेद करीम का जन्म 28 अक्टूबर, 1979 को पूर्वी जर्मनी (अब जर्मनी) के मेर्सबर्ग में क्रिस्टीन और नैमुल करीम के घर हुआ था। उनके पिता एक बांग्लादेशी शोधकर्ता हैं, जो 3M, एक अमेरिकी बहुराष्ट्रीय समूह (मूल रूप से मिनेसोटा माइनिंग एंड मैन्युफैक्चरिंग कंपनी के रूप में जाना जाता है) के लिए काम करते हैं, जिसका मुख्यालय मेपलवुड, मिनेसोटा में है और जून 1902 में स्थापित किया गया था। करीम की माँ एक जर्मन वैज्ञानिक हैं जो बायोकैमिस्ट्री के रिसर्च प्रोफेसर के रूप में काम करती हैं। मिनेसोटा विश्वविद्यालय में। उनके छोटे भाई इलियास करीम उनके इकलौते भाई हैं।

जावेद करीम का जन्म मेर्सबर्ग में हुआ था लेकिन उनका पालन-पोषण पश्चिम जर्मनी के नेस में हुआ था। 1980 के दशक की शुरुआत में, उन्हें और उनके परिवार को ज़ेनोफ़ोबिया बढ़ने के कारण आंतरिक जर्मनी की सीमा पार करने के लिए मजबूर किया गया था। हालांकि, उन्हें न्यूस में ज़ेनोफ़ोबिया के कई अन्य उदाहरणों से निपटना पड़ा, यही वजह है कि उन्हें 1992 में अपने परिवार के साथ सेंट पॉल, मिनेसोटा में स्थानांतरित करना पड़ा। करीम ने 1997 में सेंट पॉल सेंट्रल हाई स्कूल से स्नातक किया।

जावेद ने इलिनोइस विश्वविद्यालय में कंप्यूटर विज्ञान विभाग में दाखिला लिया। जावेद ने अपनी डिग्री पूरी करने से पहले विश्वविद्यालय छोड़ दिया और पेपाल के लिए काम करने चले गए, जहां वह कंपनी के पहले कर्मचारियों में से एक थे। 2004 में, उन्होंने अपनी शिक्षा पूरी की और कंप्यूटर विज्ञान में स्नातक की उपाधि प्राप्त की। जावेद स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी गए और कंप्यूटर साइंस में मास्टर डिग्री हासिल की, लेकिन यह YouTube की स्थापना के बाद हुआ था।

जावेद करीम - उन्होंने YouTube की स्थापना कैसे की?

वह पेपाल में स्टीव चेन और YouTube के अन्य दो रचनाकारों, चाड हर्ले से मिले। सुपर बाउल XXXVIII वीडियो क्लिप की कमी के साथ-साथ हिंद महासागर में आए भूकंप और सुनामी ने जावेद को वीडियो-साझाकरण मंच बनाने के लिए प्रेरित किया। जेनेट जैक्सन के साथ विवादास्पद सुपर बाउल हाफ-टाइम खंड उस समय एक क्रोध था, और हर कोई इसकी एक झलक चाहता था। दूसरी ओर, हर्ले और चेन ने वेबसाइट हॉट ऑर नॉट का हवाला दिया है, जो एक रेटिंग साइट है जो उपयोगकर्ताओं को YouTube बनाने की प्रेरणा के रूप में उपयोगकर्ताओं द्वारा स्वेच्छा से सबमिट की गई तस्वीरों के आकर्षण का मूल्यांकन करने की अनुमति देती है। संस्थापकों ने यह भी कहा कि जब उन्होंने YouTube लॉन्च करने का निर्णय लिया, तो उनके मन में एक डेटिंग साइट का एक ऑनलाइन वीडियो संस्करण था।

यदि आप सोच रहे हैं कि क्या YouTube इंटरनेट पर पहली वीडियो साझा करने वाली वेबसाइट थी, तो इसका उत्तर नहीं है। ऐसा इसलिए है क्योंकि Vimeo को YouTube से पहले नवंबर 2004 में लॉन्च किया गया था, लेकिन क्योंकि यह उस समय लॉस एंजिल्स स्थित इंटरनेट कॉमेडी कंपनी CollegeHumor के डेवलपर्स का एक साइड प्रोजेक्ट था, Vimeo उतनी तेज़ी से विकसित नहीं हुआ।

एक डेटिंग साइट के रूप में YouTube और यह कारगर क्यों नहीं हुआ!

जैसा कि पहले कहा गया था, YouTube को एक ऑनलाइन वीडियो डेटिंग साइट बनाने का इरादा था, जिसमें "हॉट ऑर नॉट" संस्थापकों के लिए एक प्रमुख प्रभाव के रूप में कार्य कर रहा था, लेकिन यह आगे नहीं बढ़ा। संस्थापकों ने आकर्षक महिलाओं के लिए $ 100 प्रति वीडियो पोस्ट के बदले में YouTube पर अपने वीडियो अपलोड करने के लिए क्रेगलिस्ट पर विज्ञापन देने का भी प्रयास किया। हालाँकि, डेटिंग वीडियो की कमी के कारण, वे उसी रणनीति को अपनाने में असमर्थ थे। वेबसाइट के रचनाकारों ने फिर अपना विचार बदल दिया और सभी प्रकार के वीडियो स्वीकार करना शुरू कर दिया। जो भी प्रेरणा हो, हम आज YouTube के लिए आभारी हैं!

आवश्यक उपायों और कदमों को लागू करने के बाद, 14 फरवरी, 2005 को 'यूट्यूब' डोमेन नाम सक्रिय किया गया था। मई 2005 में, उन्होंने सिकोइया कैपिटल से 3.5 मिलियन डॉलर की फंडिंग प्राप्त करने के बाद YouTube बीटा साइट लॉन्च की।

उसके बाद, घटनाओं की एक श्रृंखला हुई। व्यवसाय अंततः एक उद्यम पूंजी-वित्त पोषित प्रौद्योगिकी स्टार्टअप के रूप में शुरू हुआ। YouTube ने तब कई अन्य निवेशकों से धन प्राप्त किया, जिसमें सिकोइया कैपिटल, जिसने $ 11.5 मिलियन का योगदान दिया, और आर्टिस कैपिटल मैनेजमेंट, जिसने प्लेटफ़ॉर्म में $ 8 मिलियन का योगदान दिया, जिससे यह उस समय का सबसे बड़ा निवेशक बन गया। इन निधियों ने YouTube के तीव्र विकास में महत्वपूर्ण सहायता की।

सैन ब्रूनो में अपने मुख्यालय का विस्तार करने से पहले, कंपनी का मुख्यालय सैन मेटो, कैलिफ़ोर्निया में था, जो सीधे एक पिज़्ज़ेरिया और एक जापानी रेस्तरां के ऊपर था।

जावेद करीम - YouTube का विकास

YouTube का पहला मिलियन-व्यू वीडियो, एक Nike विज्ञापन जिसमें प्रसिद्ध ब्राज़ीलियाई फ़ुटबॉल खिलाड़ी रोनाल्डिन्हो शामिल हैं, को 2005 में अपलोड किया गया था। वीडियो में रोनाल्डिन्हो को उनके "गोल्डन बूट्स" प्राप्त करते हुए दिखाया गया था। YouTube को आधिकारिक तौर पर 15 दिसंबर 2005 को लॉन्च किया गया था, ऐसे समय में जब साइट को पहले से ही 8 मिलियन से अधिक दैनिक दृश्य प्राप्त हो रहे थे। हालाँकि, जब YouTube ने पहली बार लॉन्च किया, तो उसने केवल 100 मेगाबाइट आकार तक के वीडियो स्वीकार किए, जो आमतौर पर 30 सेकंड के वीडियो फुटेज तक सीमित थे।

YouTube के लॉन्च के समान सप्ताह के दौरान, NBC-Saturday Universal's Night Live ने द लोनली आइलैंड द्वारा "लेज़ी संडे" शीर्षक से एक स्किट प्रसारित किया। परिणामस्वरूप, लेज़ी संडे को YouTube पर अनाधिकृत रूप से शीघ्र ही अपलोड कर दिया गया। इसने न केवल रेटिंग में वृद्धि की और सैटरडे नाइट लाइव की लंबी अवधि के दर्शकों की संख्या में योगदान दिया, बल्कि इसने YouTube को मान्यता प्राप्त करने में भी बहुत सहायता की, जिससे यह YouTube पर पहले वायरल वीडियो में से एक बन गया। जब फरवरी 2006 में स्किट रिकॉर्ड किया गया था, कॉपीराइट मुद्दों के कारण NBCUniversal के अनुरोध पर दो महीने बाद हटाए जाने से पहले इसे YouTube पर 5 मिलियन बार देखा गया था। YouTube की नीति के तहत, इसने सामग्री सत्यापन कार्यक्रम का मार्ग प्रशस्त किया। इसने कॉपीराइट धारकों के लिए उल्लंघनों की पहचान करना आसान बना दिया। कुछ झगड़ों के बाद, YouTube ने NBC के साथ एक समझौता किया। इस समझौते ने एनबीसी की सहायता की' डिजिटल प्रसारण की दुनिया में प्रवेश। और यह उद्योग के दिग्गजों के साथ YouTube के कई सहयोगों की शुरुआत थी।

हालांकि अधिकांश वीडियो हटा दिए गए, लेकिन डुप्लीकेट अपलोड बंद नहीं हुए; इसके बजाय, उन्होंने YouTube को लोकप्रिय बनाने के लिए, जाहिरा तौर पर डालना जारी रखा।

YouTube तेजी से विकसित हुआ, और जुलाई 2006 में, यह घोषणा की गई कि वीडियो-साझाकरण प्लेटफॉर्म को प्रतिदिन 65,000 से अधिक नए वीडियो अपलोड प्राप्त हो रहे हैं। इसके अलावा, YouTube ने पुष्टि की कि उसे प्रति दिन 100 मिलियन वीडियो दृश्य प्राप्त होते हैं।




No comments:

Post a Comment